"White Discharge Problem"

What is White Discharge Problem

कुछ अवस्था में इसका निकलना गंभीर स्वास्थ्य परेशानियों का संकेत हो सकता हैं। यदि इसका रंग सफ़ेद न हो या ये दुर्गन्ध वाला हो तो इसका इलाज करना जरुरी हो जाता है

Treatment 


सफ़ेद पानी की इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ पुराने घरेलु नुस्खे काफी कारगर है जो की काफी हद तक इस प्रॉब्लम को कण्ट्रोल कर सकते है।

केला होता है फायदेमंद

सके लिए केवल एक पका हुआ केला रोज सुबह खाएं। आप केले का सेवन देशी शुद्ध घी या चीनी या फिर गुड़ के साथ करे। इस समस्या से आपको जल्द आराम मिल सकता है।

धनियें के बीज भी है कमाल

इसके लिए 10 ग्राम धनिये के बीज को रातभर 100 मिली लीटर पानी में गला दे।सुबह इसके पानी को छानकर पिए।इससे एक सप्ताह के भीतर ही आपको फायदा होता दिखाई देने लगेगा।

आंवला और शहद

दो चम्मच आंवले का चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले। इसे दिन में दो बार खाएं। यदि शहद न हो तो आंवले वाले पानी का सेवन करे। इससे फायदा होगा।

जामुन की छाल का करे उपयोग

इसके लिए जामुन की छाल का पाउडर बना ले।इसे दिन में 2 बार पानी के साथ सेवन करे। इससे केवल 7 दिनों के भीतर ही सफ़ेद पानी की समस्या से आराम मिलता है।

मेथी दाना

मेथी दाने तीन चम्मच लेकर उसे आधे लीटर पानी में आधे घंटे तक उबालें।जब पानी पीने जितना ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करे। याद रखे इस पानी के एक -एक गिलास का सेवन दिन में दो बार करे फायदा होने लगेगा।

सफ़ेद पानी बीमारी के लक्षण

निम्बू का करे सेवन

मूत्र वर्धक गुण के कारण निम्बू के सेवन से आपको पेशाब खुलकर आएगी। इससे योनि में मौजूद बैक्टीरिया जो सफ़ेद पानी को बढ़ाने का कम करते है। वे भी मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते है।

सिंघाड़ा भी है फायदेमंद

यह योनि के बैक्टीरिया को कम करता है और pH लेवल भी सही रखता है।सिंघाड़े में मौजूद खास तत्व सफ़ेद पानी के निर्माण को कण्ट्रोल करने का कम करते है।

वाइट डिस्चार्ज के कारण

अधिक स्टोरीज के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करे 

www.naarichhabi.com

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए क्लिक करे