MONEY SAVING TIPS FOR WOMEN

घर का बजट बनाये

घर के सबसे जरुरी कामो की सूचि बनाये उनका बजट तय करे। शुरुआत में आपको यह काम बोरिंग लगेगा पर जब आपको बचत होती दिखाई देगी तो आपका मन खुश हो जाएगा। 

बिजली का सिमित उपयोग करे

एक घरेलु बजट में से 12% पैसे तो सिर्फ बिजली का बिल भरने में खर्च हो जाते है इसलिए बिजली का उतना ही उपयोग करे जितना जरुरी है उतने ही पैसे आपके बचने लगेंगे। 

घर का ही खाना खाएं

यदि आप ध्यान दे तो पता चलेगा की कितना पैसा तो आप केवल बाहर का खाने में ही खर्च कर देती है। इस आदत को बदले पैसे भी बचेंगे साथ ही सेहत भी सुधरेगी। 

शॉपिंग लिस्ट बनाये 

शॉपिंग पर जाने से पहले लिस्ट बनाये लिस्ट बनी होने से आपका ध्यान केवल उन्ही चीजों की तरफ रहेगा। पहले ही देख ले उन चीजों का कम्पार्टमेंट किधर है आपको कहाँ-कहाँ जाना होगा। 

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करे

जी हाँ, अभी आपको पैसे नहीं देना है इस चक्कर में आप फालतू की चीजें भी खरीद लेती है। बिल के आने पर उसका अमाउंट देख आप परेशान हो जाती है तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करे। 

ऐसे करे खरीदी

हर काम का एक तरीका होता है इसलिए खरीदी भी तरीके से करे जैसे लिस्ट बनाये, महीने का राशन एक साथ लें, ब्रांडेड चीजों के चक्कर में न पड़े, मोलभाव करे। 

हॉबी को बनाए बिज़नेस

अपने पसंद के काम को बिज़नेस बनाये आप जिन कामों में बढ़िया है या जो आपकी hobby है उन्हें लोगो को सिखाना चालू करे। इससे भी आप पैसा कमाकर बचा सकती है। 

Click Here

अधिक स्टोरी देखने के लिए हमारी वेबसाईट पर विजिट करे 

www.naarichhabi.com

स्टोरी पसंद आई हो तो प्लीज शेयर जरुर करे 

पूरा आर्टिकल पढने के लिए क्लिक करे