Healthy Life Tips

जानिए क्यों गलत है लगातार बैठे रहना

Why is it wrong to sit continuously 

रिसर्च के अनुसार पाया गया है ज्यादा देर तक बैठे रहना आपकी आयु को कम करता है

आँखों को है नुकसान

आप को दिनभर कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहना पड़ता है तो ये आपकी आँखों को नुकसान पंहुचा सकती है क्युकि स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू रे (Blue-rays) आँखों के लिए नुकसानदेह होती है। 

हो सकता है कमर का दर्द

घंटो तक एक पोजीशन में कुर्सी पर बैठे रहने से आपको कमर दर्द हो सकता है एक पोजीशन में बहुत देर तक बैठे रहने से खून का संचार अवरुद्ध होता है और मांसपेशियों में भी जकड़न हो जाती है

मांसपेशियों की जकड़न

लम्बे समय तक एक जगह पर बैठे रहने से हाथो, कमर, गर्दन की आसपास की मांसपेशियों जकड़ जाती है जिससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है जिसके कारण दर्द होता है।

बढ़ता है शरीर का वजन

रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा लम्बे समय तक बैठने के कारण कमर और अन्य मांस पेशियाँ बहुत प्रभावित होती है जिससे वजन में इजाफा होता है जो की स्वास्थ के लिए नुकसानदेह है।

पेट पर भी पड़ता है असर

पेट पर भी ज्यादा देर तक बैठे रहना का नकारात्मक असर पड़ता है जिससे मोटापा और कोलोन कैंसर जैसे घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है व चयापचय सम्बन्धी बीमारियाँ भी उभरने लगती है। 

दिमाग पर होता है असर 

मांसपेशियों में खिचाव की वजह से मस्तिस्क तक ऑक्सीजन व खून का संचार ठीक से नहीं हो पता है जिससे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

ऐसे करे बचाव 

अधिक स्टोरीज के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करे 

www.naarichhabi.com

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए क्लिक करे