ऐसे करे चुटकियों में दिवाली की सफाई, काम होगा कम

Cleaning Hacks 

स्टेप-बाय-स्टेप करे सफाई

जरुरी सभी सामान

सफाई करने के लिए जरुरी सामान जैसे ब्रश, डिटर्जेंट, स्पंज, बकेट आदि अलग रख ले। सफाई के लिए लगने वाले कपडे निकाल के रख ले। गीले व सूखे काम के लिए भी कपडे अलग -अलग रख ले।

दीवारों की सफाई 

सबसे पहले घर के ऊपरी दीवारों की सफाई करे। मकड़ी के जालों को हटा दे, इसके लिए आप बड़े डंडे वाली झाड़ू की मदद ले।

पंखो की सफाई

इसके बाद पंखो को साफ करे पंखो की सफाई करने से पहले याद रखे फर्नीचर व बेड को कवर जरुर कर दे जिससे पंखो की गन्दगी इनपर न गिर पाए।सूखे व गिलें दोनों कपड़ो से इनकी सफाई करे।

खिड़की और दरवाजो की सफाई

अब खिड़की और दरवाजो को साफ करे, इसके लिए आप पहले इन्हें अच्छे से झाड़ ले।फिर साबुन के पानी से साफ करे, फिर सादे पानी से साफ करे

स्विच बोर्ड की सफाई

स्विच बोर्ड की सफाई करे, इसपर भी साल भर में धुल व दाग धब्बे जम जाते है।स्विच बोर्ड साफ करने से पहले मैंन स्विच ऑफ करना न भूले।

बर्तनों की सफाई

पहले बर्तन, डिब्बे और स्टैंड की सफाई करे, चांदी, तांबा व कांसे के बर्तनों को निम्बू और नमक से साफ करे फिर इन्हें सूती कपड़े से पोछ दे। कांच के बर्तनों को सबसे आखरी में साफ करे। 

किचन की सफाई

किचन के स्लैब और अलमारी की सफाई करे। इसपर तेल के छीटे और धुल हटाने के लिए डिटर्जेंट के पानी में नमक मिलाकर इससे सफाई करे।

किचन एक्सेसरीज की सफाई

गैस सिलेंडर, पाइपलाइन, चिमनी, नल व सिंक की सफाई करे। सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर इससे इनको साफ करे। किचन के खिड़की और दरवाजो की सफाई करे।

डस्टबिन की सफाई

डस्टबिन को साबुन के पानी से धोये, अब अंत में किचन के फर्श को साफ करे। सूख जाने के बाद सभी बर्तन व कंटेनर्स को उनकी जगह पर वापस रख दे।

पूरा आर्टिकल देखें

स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करे 

अधिक स्टोरीज देखने के लिए हमारी वेबसाइट पर
विजिट करे 

www.naarichhabi.com