Baccho ki Khasi Kaise thik kare


अगर आप भी अपने बच्चे के सर्दी जुकाम और खासी से परेशान है तो इन बताये गए तरीके और घरेलु नुस्खों को अपनाये और अपने बच्चे को सर्दी-खांसी से राहत दिलाये..

कपूर

थोड़े से नारियल तेल को लेकर उसमे कपूर का थोड़ा-सा टुकड़ा डालकर गरम कर लें। अब इस तेल के ठन्डे होने के बाद चार से पांच बूंद अपनी हथेली पर लेकर इससे बच्चे के छाती पर मालिश करे।

यूकेलिप्टिस ऑइल 

 बच्चे को यूकेलिप्टिस की कुछ बुँदे लेकर सुंघा दे। इससे बच्चे की सर्दी जुकाम और खांसी से राहत मिलने लगेगी। 

हल्दी 

हल्दी की छोटी ही गांठ लेकर उसे मोमबत्ती या फिर दियें के ऊपर जला लें। अब इस हल्दी से जो धुआं निकल रहा है उसे बच्चें को सूंघने दे घबराइए नहीं ये धुआं आपके बच्चे को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा

लहसुन

लहसुन की दो कलियाँ लेकर उसे तोड़कर 50 मिली पानी में 10 मिनट के लिए रख दे। इसके बाद हर 2-3 से तीन घंटे के दौरान इस पानी की दो चम्मच अपने बच्चे को पिलायें।

अदरक

अदरक का 2 इंच का टुकड़ा लेकर उसे बारीक़ घीस लें फिर इस पेस्ट को एक गिलास गरम पानी में डालकर ठंडा होने दे फिर इसे 10 मिनट के बाद बच्चे को पिलाए।

शहद

शहद का एक चम्मच सुबह शाम बच्चे को दें या फिर आप गरम दूध में भी शहद मिलाकर अपने जिगर के टुकड़े को दे सकती है।

दालचीनी

एक चममच शहद लेकर उसमे एक चौथाई चममच दालचीनी पाउडर मिलकर हर चार घंटे के अंतराल में बच्चें को दें बच्चे को फायदा होने लगेगा।

अजवाइन

तवे पर दो चम्मच अजवाइन लेकर उसे भुन लें और इसे एक सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। अब इस पोटली को अपने बच्चे के नाक के पास लेकर आये और दूर लेकर जाए।

Stay Updated

With Our Latest

Stories!

Our More Stories

to see 

Click here 

पूरा आर्टिकल पढ़े